कोविड के बढ़ते केसों को देखते हुए जारी हुआ अलर्ट, प्रोटोकॉल का पालन करने पर जोर

प्रमुख सचिव और चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक ने जारी किया पत्र

कोरोना से बचाव के लिए सावधानी बरतने पर जोर, कहा-बुखार आएं तो जांच कराएं
आगरा, 06 अप्रैल 2023।
कोरोना के बढ़ते केसों को देखते हुए एक बार फिर से अलर्ट जारी करते हुए कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए जोर दिया गया। प्रमुख सचिव और चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक ने पत्र जारी कर कोरोना से बचाव को लेकर सावधानी बरतने पर जोर दिया।
सीएमओ डॉ. अरुण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि कोविड-19 की फैलने की आशंका व देश में कोविड के वायरस संस्करण केसों के मद्देनजर उत्तर प्रदेश में कोविड प्रोटोकोल “दो गज की दूरी मास्क है जरूरी” का पालन करें। भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें और हैंड सेनेटाइजर का प्रयोग करें। सर्दी, खांसी, बुखार जैसे लक्षण दिखते ही जांच अवश्य कराएं।
उन्होंने बताया कि मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल व जिले की सभी सीएचसी एवं समस्त शहरी पीएचसी, आईएसबीटी, कैन्ट रेलवे स्टेशन, आगरा फोर्ट रेलवे स्टेशन, राजामंडी रेलवे स्टेशन पर कोविड सैम्पलिंग की सुविधा उपलब्ध है। जनपद में कोविड- सर्विसलांस सुदृढ़ीकरण करने के लिये ट्रेस टेस्ट, ट्रीट नीति का पालन करते हुये कोविड के संभावित रोगियों की सैम्पलिंग बढ़ाने एवं कोविड संक्रमितों के उपचार के लिए आरआरटी टीमों को सक्रिय कर दिया गया है। जिन लोगों ने अभी तक कोविड वैक्सीनेसन नहीं करवाया है। वह वैक्सीनेशन करवा लें तथा बूस्टर (सतर्कता) डोज अवश्य लगवायें।
सीएमओ ने कहा कि आगरा एक टूरिस्ट प्लेस है, यहां आने वाले समस्त सैलानियों की सैम्पलिंग करायी जा रही है। एयर पोर्ट, ताजमहल के पूर्वी एवं पश्चिमी गेट, सिकन्दरा, आगरा फोर्ट, दीवानी पर सैम्पलिंग बूथ पर निरन्तर कोविड सैम्पलिंग कराई जा रही है। शत्-प्रतिशत कोविड सैंपल लेने के लिये टीमों को निर्देशित किया गया है।

आयुष विधा के अन्तर्गत आयुष काढ़ा सहित अन्य कोविड दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये गये हैं।

कोविड निगरानी समितियों को किया सक्रिय
पूर्व में गठित कोविड निगरानी समितियों को सक्रिय करने के लिए तथा कोविड निगरानी समिति की बैठक कर कोविड संबंधी पूर्व तैयारी करने के भी निर्देशित दिये गये है। पांच अप्रैल को जिले में कोविड पॉजिटिव के सक्रिय 21 केस हैं, सभी कोविड सक्रिय केस होम आईसोलेशन में है। सभी सक्रिय कोविड धनात्मक केसों की कोविड कन्ट्रोल रुम के माध्यम से निगरानी की जा रही है। सतर्कता आवश्यक है। कोविड सम्बन्धी किसी पूछताछ के लिये 0562-2600412, 9458569043 नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं।

SHARE