हिमाचल में कांगड़ा भी बन रहा है लोगों का फेवरेट टूरिस्ट डेस्टिनेशन

हिमाचल में कांगडा भी अब फेवरेट टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप लोकप्रिय होता जा रहा है। हिमाचल में घूमने के लिए आने वाले पर्यटक मनाली, शिमला, किन्नौर और धर्मशाला जैसे पॉपुलर टूरिस्ट स्पॉट पर जरूर पहुंचते हैं। लेकिन आने वाले समय में यहां का कांगड़ा जिला भी लोगों का लेटेस्ट फेवरेट टूरिस्ट डेस्टिनेशन बन जाएगा।

हिमाचल प्रदेश भारत के उन राज्यों में से एक है जो जिसे घूमने के लिहाज से बहुत पसंद किया जाता है। यहां कई ऐसे हिल स्टेशन हैं जो हरे-भरे पहाड़, नदियां, झील या भी बादलों की चादर से ढके हुए रहते हैं।

कांगड़ा एक ऐसी धरती है जो ऐतिहासिक, सांस्कृतिक, धार्मिक और प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है। कम बजट वाले हिल स्टेशन की यात्रा करना हो तो कांगडा एक बेहतरीन विकल्प है।

राज्य सरकार ने कांगड़ा को ऑल सीजन टूरिज्म डेस्टिनेशन बनाने का प्लान बनाया है। इस लिहाज से कांगड़ा राज्य की पर्यटन राजधानी बन जाएगा। कांगड़ा को स्टेट्स टूरिज्म कैपिटल बनाने का प्लान तैयार हो चुका है। भले ही हिमाचल में कई चर्चित टूरिस्ट डेस्टिनेशन मौजूद हो लेकिन कांगड़ा को भी घूमने के लिहाज से बहुत पसंद किया जाता है।

यहां धौलाधर पहाड़ी एरिया से लेकर वेदांग के चाय के बागान, किले और मंदिर मौजूद हैं। यहां का खाना धाम, माद्रा और हैंडीक्राफ्ट जैसे कांगड़ा पेंटिंग्स, वुड क्रेविंग्स, मेटल क्राफ्ट और हैंडलूम काफी मशहूर हैं। इसी कारण कांगड़ा को नॉर्थ इंडिया की चर्चित टूरिस्ट डेस्टिनेशन कहा जाता है।

कांगड़ा से धर्मशाला, मकडोल गंज, पालमपुर, कांगड़ा टाउन और चामुंडा देवी जैसी जगहों पर आसानी से पहुंचा जा सकता है। टूरिस्ट यहां चामुंडा रोपवे से चंदर भान में मौजूद आदि हिमानी मंदिरजैसी डेस्टिनेशन पहुंचते हैं।

SHARE