नॉएडा में सड़कों पर लोगों को दिखाई दे रहे हैं यमराज

नोएडा की सड़कों पर लोगों को यमराज नजर आ रहे है। धार्मिक शास्त्रों के अनुसार यमराज को मृत्यु का देवता कहा गया है। भौतिक शरीर के नष्ट हो जाने के बाद व्यक्ति की आत्माओं को यमराज के सामने पेश किया जाता है।

सड़क सुरक्षा के दृष्टिगत सड़क दुर्घटनाओं व इनमें होने वाली मौतों की रोकथाम के लिए अभियान चलाकर आमजन व वाहन चालकों को जागरूक करने के लिए नवंबर को यातायात माह के रूप में मनाया जा रहा है। गौतमबुद्धनगर यातायात पुलिस ने 16 नवंबर को भी कई जगहों पर जागरूकता अभियान चलाया और सड़कों पर ट्रैफिक विभाग के लोग यमराज बनकर लोगो को जागरूक करते दिखाई दिए। इसके साथ ही अलग अलग जगहों पर कुल 5253 चालान काटे गए।

यातायात पुलिस की रोड सेफ्टी सेल द्वारा प्रचार-प्रसार वाहन पर एलईडी के माध्यम से फेस-2, नंगला, पर्थला, नॉर्थ आई चौक, सेक्टर 52 मेट्रो स्टेशन, गढ़ी गोलचक्कर एवं छिजारसी पर आमजन व वाहन चालकों को यातायात नियमों की जानकारी दी गई और उनका पालन करने के लिए जागरूक किया गया। साथ ही ट्रैफिक नुक्कड नाटक के माध्यम से आमजन एवं वाहन चालकों को एकत्रित कर यातायात नियमों की जानकारी दी गई तथा उनका पालन करने के लिए जागरूक किया गया।

सहायक सभागीय परिवहन अधिकारी के साथ संयुक्त अभियान चलाकर फिटनेस समाप्त यात्री वाहनों (डबल डेकर) व क्षमता से अधिक सवारी बैठाकर चलने वाले वाहनों (ओवर लोड) के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही करते हुए 10 बसों को सीज एवं 59 वाहनों के विरूद्ध ई-चालान की कार्रवाई की गई। बिना हेलमेट 3279, बिना सीट बेल्ट 156, विपरीत दिशा 367, तीन सवारी 58, मोबाइल फोन का प्रयोग 31, बिना डीएल 58, दोषपूर्ण नंबर प्लेट 73, रेड लाइट का उल्लंघन 84, नो पार्किंग 509 और अन्य 333 चालान काटे गए।

SHARE