देश के लिए लडने वाले भगतसिंह, चंद्रशेखर आतंकी कैसे ? बलात्कारी अकबर महान कैसे ?

देश के लिए लडने वाले भगतसिंह, चंद्रशेखर आतंकी कैसे ? बलात्कारी अकबर महान कैसे ? कांग्रेसी और वामपंथियों द्वारा पाठ्यक्रम में गलत तरीके से इतिहास पढ़ाकर बच्चों को गलत शिक्षा दी जा रही है।

राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने स्कूली पाठ्यक्रम को लेकर ये बयान दिया है। उन्होंने कहा कि महाराणा प्रताप तो हमेशा देश और मेवाड़ के लिए लड़े। उनसे लड़ने वाला अकबर देश का हितकारी कैसे हो सकता है?

उन्होंने कहा कि जानबूझकर के अगली पीढ़ी को गलत दिशा देने की कोशिश की जा रही है। भारतीय इतिहास और पूर्वजों के बारे में भ्रामक जानकारियां दी जा रही हैं। स्कूली पाठ्यक्रमों में महापुरुषों को नीचा दिखाने की कोशिश की जा रही है।

मदन दिलावर ने कहा कि पाठ्यक्रम से ऐसे अंश हटाने चाहिए, जैसे ‘अकबर महान’। वो महान क्यों है? वो तो मीना बाजार लगाकर, मां-बहनों को उठाकर ले जाता था। अकबर एक बलात्कारी राजा था। वो महान कैसे हो सकता है?

उन्होंने कहा कि कुछ साल पहले सुना था कि कुछ पुस्तकों में पढ़ाया जा रहा है कि चंद्रशेखर आजाद और भगत सिंह आतंकवादी थे। यदि हमारे देशभक्त क्रांतिकारियों को आतंकवादी बताकर पढ़ाएंगे तो बच्चों के मन पर क्या प्रभाव पड़ेगा? उनकी दिशा क्या हो जाएगी?

उन्होंने कहा कि हम कोशिश करेंगे कि उन अंशों को स्कूली पाठ्यक्रम से बदला जाए जो गलत हैं और हमारे देश के बच्चों को गुमराह कर रहे हैं। राजस्थान के शिक्षा मंत्री स्कूलों में पढ़ाए जाने वाले इतिहास के पाठ्यक्रम को लेकर काफी सजग दिखाई दिए।

SHARE