जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद विकास की रफ्तार तेज, घाटी में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे पीएम मोदी

श्रीनगर।

जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद विकास की रफ्तार तेज हो गई है। विकास के उसी क्रम में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कश्मीर में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन का हरी झंडी दिखाकर लोकार्पण करेंगे। फिलहाल जम्मू-कश्मीर के बारामूला-बनिहाल सैक्शन (138 किमी) पर डीजल से चलने वाली ट्रेनें चलती हैं और नई लाइन चालू होने के साथ, यात्री अब बारामूला से संगलदान तक ट्रेन से यात्रा कर सकेंगे।

पीएम बनिहाल-खड़ी-सुंबड़ -संगलदान सैक्शन 48 किलोमीटर के बीच नई रेल लाइन की आधारशिला रखेंगे, जिसमें 15,863 करोड़ रुपये की लागत लगीं है। इसके अलावा बारामूला-श्रीनगर-बनिहाल-संगलदान सैक्शन के विद्युतीकरण का लोकार्पण करेंगे। इसमें 470.23 करोड़ रुपये की लागत से 185.66 किलोमीटर लम्बी रेललाइन का निर्माण किया गया है। इसी के साथ संगलदान-बारामूला के बीच ट्रेन सेवा को श्रीनगर स्टेशन से हरी झंडी दिखाएंगे।

बनिहाल-खड़ी-सुम्बड़-संगलदान सैक्शन पर ट्रेन का रफ्तार पकड़ना कई तरीके से महत्वपूर्ण है। इस पूरे मार्ग पर बैलास्ट लेस ट्रैक (बीएलटी) का उपयोग किया गया है जो यात्रियों को बेहतर यात्रा का अनुभव देगा। इसके अलावा, खड़ी- सुम्बड़ के बीच भारत की सबसे लंबी परिवहन सुरंग टी-50 (12.77 किमी) भी इसी सैक्शन में स्थित है। राष्ट्र को समर्पित यह रेल परियोजनाएं कनेक्टिविटी में सुधार करेंगी साथ ही क्षेत्र के आर्थिक विकास को भी बढ़ावा देंगी।

SHARE