हमें कनाडा के लिए वीजा सेवा निलंबित करना पड़ा क्योंकि हमारे राजनयिकों के लिए वहां पर काम करना सुरक्षित नहीं था – एस जयशंकर

नई दिल्ली।

हमें कनाडा के लिए वीजा सेवा निलंबित करना पड़ा क्योंकि हमारे राजनयिकों के लिए वहां पर काम करना सुरक्षित नहीं था। उन्हें लगातार डराया और धमकाया गया था, और हमें उस समय कनाडाई सिस्टम से बहुत कम सपोर्ट मिला था। व्हाट इंडिया थिंक्स टुडे के ग्लोबल समिट मंच पर विदेश मंत्री जयशंकर ने ये खास बयान दिया।

पिछले 10 साल में आए बदलाव का जिक्र करते हुए विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा, “दुनिया में हाल के दिनों परिस्थितियां तेजी से बदलती जा रही है। गुजरे 10 सालों में बहुत बदलाव आया है। एक स्तर पर दुनिया भी बदलती जा रही है। आज प्रभावशाली शक्तियां कम प्रभावी हो गई हैं”

उन्होंने आगे कहा कि दुनिया के कई देश चाहते हैं कि भारत निकलकर आगे आए, ऐसे में हमे आगे बढ़कर वैश्विक चुनौतियों को स्वीकार करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

भारत की बढ़ती अहमियत की बात करते हुए विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा, “हम जब जी20 में बोल रहे थे तो यह आवाज सिर्फ भारत की ही नहीं थी – जो अब दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश और दुनिया पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया है। हमारे पास 125 देश भी थे जो हमसे कहते हैं कि ‘हमारे लिए बोलें’।

SHARE