दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण परियोजना के दो नई लाईनों को मंजूरी

दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण परियोजना के दो नए गलियारों को मंजूरी मिल गई है। इससे मेट्रो कनेक्टिविटी में और सुधार होने की उम्मीद है। इसके अंतर्गत इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ तक12.377 कि मी और लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक 8.385 किमी मेट्रो कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा।

इन दोनों कॉरिडोर की कुल परियोजना लागत 8,399 करोड़ रुपये है, जो भारत सरकार, दिल्ली सरकार और अंतरराष्ट्रीय फंडिंग एजेंसियों से ली जाएगी।

 इंद्रलोक – इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर ग्रीन लाइन का विस्तार होने से रेड, येलो, एयरपोर्ट लाइन, मैजेंटा, वॉयलेट और ब्लू लाइनों के साथ इंटरचेंज मिलेगा, जबकि लाजपत नगर – साकेत जी ब्लॉक कॉरिडोर सिल्वर, मैजेंटा, पिंक और बैंगनी लाईनों पर इंटरचेंज मिलेगा। दिल्ली मेट्रो पहले से ही अपने विस्तार के चौथे चरण के तहत 65 किलोमीटर का नेटवर्क बना रही है।

इन कॉरिडोर पर इंद्रलोक, नबी करीम, नई दिल्ली, दिल्ली गेट, इंद्रप्रस्थ, लाजपत नगर, चिराग दिल्ली और साकेत जी ब्लॉक में आठ नए इंटरचेंज स्टेशन बनेंगे ये स्टेशन दिल्ली मेट्रो नेटवर्क की सभी परिचालन लाइनों के बीच इंटरकनेक्टिविटी में उल्लेखनीय सुधार करेंगे।

इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ लाइन हरियाणा के बहादुरगढ़ क्षेत्र को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेगी, क्योंकि इन क्षेत्रों के यात्री सीधे इंद्रप्रस्थ के साथ-साथ मध्य और पूर्वी दिल्ली के विभिन्न अन्य क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए ग्रीन लाइन पर यात्रा करने में सक्षम होंगे।

SHARE