गर्मियों में ठंडक और सेहत देता है भरतपुर में मिलने वाला “घाट का दलिया”

गर्मियों में ठंडक और सेहत देता है भरतपुर में मिलने वाला घाट का दलिया। यह दलिया कई प्रकार की दालों, जौं, चना आदि से मिलाकर बनाया जाता है जोकि शरीर को गर्मी और लू से बचाता है और साथ ही सेहतमंद भी होता है।

गर्मियों की शुरुआत के साथ ही अब बाजारों में ठंडे पेय पदार्थ की डिमांड भी बढ़ जाती है। लोग अपने शरीर को ताजा और तंदुरुस्त एवं ठंडा रखने के लिए विभिन्न प्रकार के ठंडे पदार्थ का इस्तेमाल कर करते है। इन्हीं पेय पदार्थ में से एक है भरतपुर में मिलने वाला ‘घाट का दलिया’। यह दलिया विभिन्न प्रकार की दाल एवं चने और जौ जैसे सामग्रियों से मिक्स करके बनाया जाता है।

गर्मियों की शुरुआत के साथ ही अब भरतपुर के बाजार में यह घाट का दलिया भी बिकना भी शुरू हो गाया है। लोग इसे खूब पसंद कर रहे है क्योंकि यह दलिया शरीर के लिए काफी अच्छा दलिया माना जाता है। इस दलिया को लोग गर्मियों में खूब पसंद करते हैं।

दलिया बनाने वाले मुरारी बताते है कि वह यह दलिया का ठेला सुबह 7:00 सेदोपहर 12:00 तक लगाते है। लोग इस दलिया को काफी पसंद करते हैं। मुरारी बताते है की इस दलिया की खास बात यह है कि यह विभिन्न प्रकार की दलों एवं चने और जौ से मिक्स करके बनाया जाता है. जो कि शरीर के लिए ठंडक प्रदान करता है। इसी के साथ-साथ यह दलिया रुपए 10 प्रति ग्लास बिकता है। इसलिए लोग इसे सस्ता होने के कारण भी अधिक पसंद करते हैं।

SHARE