राजस्थान के कई शहरों में तापमान 40 के पार, शिक्षा विभाग ने जारी की है गाइडलाइंस

राजस्थान के कई शहरों में तापमान 40 के पार पहुंच गया है। शिक्षा विभाग ने स्कूलों के लिए गाइडलाइंस जारी की हैं। मौसम विभाग द्वारा जारी किये गए आंकड़ों के मुताबिक़, बुधवार को सबसे गर्म जालोर रहा। यहां कल तापमान 40.8 दर्ज किया गया। वहीं जैसलमेर में भी तापमान चालीस के पार रहा।

शिक्षा विभाग ने गर्मी को देखते हुए स्कूलों को कुछ दिशा निर्देश दिए हैं। बच्चों को हीट वेव से बचाने के लिए ये गाइडलाइन दिए गए हैं। छात्र अब स्कूल कॉटन के कपड़े पहनकर आ पाएंगे। इसके अलावा स्कूल में पानी पीने के लिए भी तीन बार घंटी बजेगी। ताकि बच्चे अच्छे से हाइड्रेट रह सकें। वहीं मॉर्निंग असेम्ब्ली वाली जगह को ऊपर से ढंकने का ऑर्डर है। लू से बचाव के लिए स्कूलों में ओआरएस रखना जरुरी है। ये सभी गाइडलाइन्स सरकारी के साथ ही साथ प्राइवेट स्कूलों के लिए भी जारी किये गए हैं।

राजस्थान तेज गर्मी से बेहाल होने लगा है। लेकिन अगर मौसम के पूर्वानुमान पर यकीन करें तो 26 अप्रैल को लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। पश्चिम विक्षोभ के एक्टिव होने की वजह से कई इलाकों में बारिश आंधी आ सकती है। ऐसे में लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

SHARE