लखीसराय जिले के हर गाँव के हर घर तक मिल रही है स्वास्थ्य सुविधा

हेल्थ एंड वेलनेस केन्द्रों पर मिल रही है बारह तरह की स्वास्थ्य सुविधा
अब प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर ही जाने की नहीं करनी है चिंता : डॉ सिन्हा

लखीसराय।

जिले में हेल्थ एंड वेलनेस केंद्र की शुरुआत होने से स्वास्थ्य के क्षेत्र को एक नया आयाम मिल रहा है। इस केंद्र का शुरुआत होना ही हर गाँव के हर घर तक स्वास्थ्य सुविधा पहुँचाना मकसद है ये कहते सिविल -सर्जन डॉ बीपी सिन्हा।

वो कहते हैं ग्रामीण क्षेत्र खासकर उन क्षेत्रों में जहाँ से जिला अस्पताल या प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दूर था वहाँ स्वास्थ्य सुविधा बहाल होने से लोगों को राहत मिल रही है। समुदाय के लोगों को अब प्राथमिक केंद्र पर ही सब स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी इस बात की चिंता नहीं करना होता है।

डॉ ,सिन्हा कहते हैं समुदाय को उनके घर के समीप ही गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधा प्रदान हो इस उद्देश्य से ही आयुष्मान भारत कार्यक्रम के अंतर्गत हेल्थ एंड वेलनेस केंद्र की सथापना की गई है।
हर हेल्थ एंड वेलनेस केंद्र पर आशा, एएनएम् के साथ सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी यानि सीएचओ की नियुक्ति की गयी है जो समुदाय स्तर पर समुदाय के बेहतर स्वास्थ्य के लिए कार्य करती है।

जिले में कुल 106 हेल्थ एंड वेलनेस केंद्र है कार्यरत :
डीपीसी सुनील कुमार जिले में हेल्थ एन्ड वेलनेस केंद्र के बारे में बताते है की लखीसराय जिला में कुल 106 हेल्थ एंड वेलनेस केंद्र कार्य कर रही है, जहां कुल 12 तरह की सुविधा प्रदान की जा रही है। इन 12 तरह की सुविधा में 6 तरह की स्वास्थ्य सुविधा का ईलाज एवं जांच दोनों प्रदान की जाती है एवं अन्य 6 तरह की सुविधा के लिए स्क्रीनिग एवं प्रबंधन प्रदान की जाती है।

ईलाज एवं जांच दोनों मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधा निम्न हैं :
प्रसव पूर्व एएनसी जांच
पाँच साल तक के बच्चों की स्वास्थ्य सुविधा
किशोरावस्था स्वास्थ्य सुविधा
परिवार नियोजन
संचारी रोग
गैर संचारी रोग
स्क्रीनिग एवं प्रबंधन प्रदान की जाने वाली सुविधा निम्न हैं :
नाक, कान एवं गला चिकित्सा
मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सा
दंत चिकित्सा
आपातकालीन सेवा
वृद्ध जनों की स्वास्थ्य सेवा
नेत्र चिकित्सा
हेल्थ एंड वेलनेस केंद्र से मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधा से हम गांव के लोगों को सिर्फ जागरूक ही नहीं बल्कि बचाव की भी जानकारी दे रहे हैं।

SHARE