जनसंख्या नियंत्रण में परिवार नियोजन की महत्वपूर्ण भूमिका, दिवस मनाने की तैयारी में जुटा विभाग

– इससे पूर्व 27 जून से 10 जुलाई के दौरान मनाया जाएगा सामुदायिक उत्प्रेरण पखवाड़ा

– परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा के दौरान 21 जुलाई को जिला के सभी अर्बन पीएचसी, एडिशनल पीएचसी और हेल्थ सब सेंटर पर मनाया जायेगा परिवार नियोजन दिवस

मुंगेर।

विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर 11 से 31 जुलाई के दौरान “विकसित भारत कि नई पहचान, परिवार नियोजन हर दंपती कि शान” कि थीम पर मनाया जाएगा परिवार नियोजन स्थिरता पखवाड़ा मनाया जायेगा। इस आशय कि जानकारी जिला के अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी (एसीएमओ) और परिवार नियोजन के नोडल ऑफिसर डॉक्टर आनंद शंकर शरण सिंह ने दी।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक वर्ष विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई के अवसर पर परिवार नियोजन पखवाड़ा का आयोजन किया जाता है। विश्व जनसंख्या दिवस के प्रति जागरुकता बढ़ाने एवं परिवार नियोजन के महत्व पर जोर देकर प्रगति को और आगे बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इस पखवाड़ा को लेकर 1 से 20 जून के दौरान परिवार नियोजन पखवाड़ा का प्रारंभिक चरण शुरू हो गया है।

आगामी 27 जून से 10 जुलाई के दौरान सामुदायिक उत्प्रेरण पखवाड़ा का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान जिला स्तर पर जिलाधिकारी कि अध्यक्षता में जिलास्तरीय पदाधिकारी और स्वास्थ्य सलाहकार कि बैठक आयोजित की जाएगी। इसी तरह प्रखंड स्तर पर प्रखंड विकास पदाधिकारी कि अध्यक्षता में प्रखंड स्तरीय अधिकारियों और स्वास्थ्य सलाहकार कि बैठक आयोजित की जाएगी।

इन बैठकों में स्थानीय सांसद, विधायक, नगर निकाय के जनप्रतिनिधि, पंचायती राज संस्थाओं के जन प्रतिनिधि, फ्रंट लाइन वर्कर के रूप में आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, जीविका और विकास मित्र कि भागीदारी सुनिश्चित करना है ताकि पूरे परिवार नियोजन पखवाड़ा को सफल बनाया जा सके।

मुंगेर के जिला सामुदायिक उत्प्रेरक (डीसीएम) निखिल राज ने बताया कि परिवार नियोजन सेवाओं कि अनुपलब्धता के कारण अवांछित गर्भ धारण में किसी भी प्रकार के वृद्धि से मातृ मृत्यु दर और नवजात शिशुओं के स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव पर सकता है।

उन्होंने बताया कि 11 जुलाई से 31 जुलाई तक आयोजित होने वाले परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा के दौरान पूरे जिला में जनसंख्या स्थिरीकरण के प्रति जागरूकता पैदा किया जाएगा। इसके अलावा परिवार नियोजन कार्यक्रम के अंतर्गत उपलब्ध सेवाओं कि जानकारी आम जनों तक पहुंचाते हुए योग्य दंपतियों को इच्छित सेवा उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही आम लोगों को जनसंख्या स्थिरीकरण कि आवश्यकता, सही उम्र में शादी, पहले बच्चे में कम से कम दो साल कि देरी, दो बच्चों के बीच 3 साल का अंतर, छोटा परिवार से होने वाले लाभ के बारे में जागरूक किया जाएगा।

इसके अलावा मातृ और शिशु स्वास्थ्य को बेहतर करने तथा गर्भ निरोधक उपायों को अपनाने के लिए सही परामर्श देते हुए पखवाड़ा के दौरान परिवार नियोजन सेवाओं के तहत प्रदान की जाने वाली सेवाओं जैसे कॉपर टी, गर्भ निरोधक गोली, सूई (एमपीए), पुरुष नसबंदी, महिला बंध्याकरण कि सेवा प्रदान करने पर फोकस किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि आम लोगों में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए ई रिक्शा (सारथी) रथ के माध्यम से निर्धारित रूट चार्ट के अनुसार 27 जून से 10 जुलाई के दौरान 5 दिनों तक प्रचार प्रसार किया जाएगा। इसके अलावा जुलाई माह में जिला के सभी आंगनबाड़ी केंद्र, स्वास्थ्य उप केंद्र और शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर सास बहू बेटी सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा के दौरान 21 जुलाई को जिला के सभी अर्बन पीएचसी, एडिशनल पीएचसी और हेल्थ सब सेंटर पर परिवार नियोजन दिवस मनाया जायेगा।

SHARE