01 से 30 जून तक एंटी मलेरिया माह के रूप में मनाया जा रहा है

: एंटी मलेरिया माह को लेकर जिले के सभी पीएचसी और सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को जारी किया गया है पत्र

: इस दौरान लोगों के बीच मलेरिया के प्रति जागरूकता को आयोजित किए जा रहे हैं विभिन्न कार्यक्रम

मुंगेर।

01 से 30 जून तक एंटी मलेरिया माह के रूप में मनाया जा रहा जून का महीना । इस आशय कि जानकारी जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉक्टर अरविंद कुमार सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम बिहार के अपर निदेशक सह राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी डॉक्टर अशोक कुमार के द्वारा जारी निर्देश के अनुसार प्रत्येक वर्ष जून के महीना को एंटी मलेरिया माह के रूप में मनाया जाता है।

जून के महीना को एंटी मलेरिया माह के रूप में मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य जिला भर में मलेरिया कि रोगियों कि खोज और इसके प्रसार को रोकना है। इसके लिए पूरे माह के दौरान जिला भर विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए जिला भर के सभी प्रखंडों में कार्यरत प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को पत्र भी जारी किया गया है।

जिला के वेक्टर डिजीज कंट्रोल ऑफिसर (वीडीसीओ) संजय कुमार विश्वकर्मा ने बताया कि पूरे जून के महीना के दौरान मलेरिया से बचाव के लिए विशेष कर जन जातीय आबादी, घुमंतू आबादी, बॉर्डर एरिया में रहने वाले लोगों, अत्यधिक मलेरिया प्रभावित क्षेत्र में रहने वाले लोगों, गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों के बीच जन जागरूकता का कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

एंटी मलेरिया माह में विशेष रूप से बुखार से पीड़ित व्यक्ति का खोज कर जांच और उपचार किया जा रहा है। इस कार्य में प्राइवेट प्रैक्टिशनरों को भी शामिल किया गया है ताकि मलेरिया रोगियों कि खोज, जांच और उपचार सही समय पर किया जा सके।

उन्होंने बताया कि मलेरिया से बचाव के लिए मच्छरदानी का नियमित इस्तेमाल करने और घरों में डीडीटी पावडर का छिड़काव करवाने के लिए मलेरिया प्रभावित क्षेत्र में कार्यरत स्वास्थ्य उप केंद्र के स्वास्थ्य कर्मी और ग्रामीण स्तर पर आशा, एएनएम और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है।

पूरे एंटी मलेरिया माह के दौरान ग्रामीण स्तर पर पंचायती राज के जन प्रतिनिधि और स्वास्थ्य उप केंद्र पर आयोजित होने वाले विलेज, हेल्थ, सेनिटेशन न्यूट्रिशन डे (वीएचएसएनडी) साइट पर विचार गोष्ठी आयोजित कर समुदाय को मलेरिया के।प्रति जागरूक किया जा रहा है।

इसके अलावा सभी लोगों को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों के द्वारा मलेरिया से बचाव के लिए अपने घर के आसपास नियमित साफ- सफाई रखने और सवच्छता के प्रति विशेष रूप से ध्यान देने कि बात कही जा रही है।

SHARE