भारत सरकार सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री रामदास अठावले ने किया गाँधी को सम्मानित

 

गाँधी युवा सोशल जस्टिस ह्यूमन राइट्स अवेयरनेस श्रेणी में राष्ट्रिय भारत न्याय पुरुस्कार से हुए सम्मानित

बकानी झालावाड़ जिले के लाल ने राष्ट्रिय स्तर पर किया नाम रोशन

नईदिल्ली।

हाल ही में एक छोटे से गांव बकानी झालावाड़ मूल के कोटा निवासी युवा नयन प्रकाश गांधी सुपुत्र रामदयाल गाँधी को उनके युवा मानव अधिकारों, शिक्षा और सामाजिक कल्याण के क्षेत्र में किए गए उल्लेखनीय कार्यों के लिए युवा केटेगरी में पुरे राष्ट्रिय “भारत न्याय पुरस्कार” से शील्ड मोमेंटो गोल्ड प्लेटेड मैडल से सम्मानित किया गया और गाँधी ने की नोट प्रेजेंटेशन दिया।

गाँधी को यह सम्मान अंतराष्ट्रीय एलटीजी,सभागार नई दिल्ली में आमंत्रित मुख्य अतिथि के रूप मे आमंत्रित भारत सरकार सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री रामदास अठावले और विशिष्ट अतिथि डॉ मोक्षा कल्यणराम एवं बीजपी के राष्ट्रिय उप प्रभारी विनय चौधरी, मोहित नारायण आदि के कर कमलो एवं गरिमामयी उपस्थिति में मिला।

माननीय मंत्री रामदास अठावले ने सम्बोधन में कहा की युवा देश का भविष्य है आज युवा हर क्षेत्र में परचम स्थापित कर रहे है। कई विशिष्ट योग्यता होने के बावजूद आज युवा सामाजिक मानवाधिकारजागरूकता ,समाज कलयाण के क्षेत्र में सक्रीय है और अपने क्षेत्र राज्य और राष्ट्र को गौरवान्वित कर रहे है। आज माननीय प्रधानमंत्री का विकसित भारत का स्वपन हम सभी को मिलकर पूरा करना है अब आपको और तीव्र गति से नए जोश से सतत विकास,जन कलयाणकारी योजनाओ को अंतिम वर्ग तक पहुंच कर आम जरूरतमंद को लाभान्वित करना है।

सम्मुनत राष्ट्र देश हितार्थ आज युवाओ को एकजुट होकर अपने रुचिकर क्षेत्र में कार्य करना है। कार्यक्रम संचालक ने बताया की राजस्थान कोटा शिक्षा नगरी से एकमात्र गाँधी का चयन युवा केटेगरी में किया गया यह सम्मान उनके द्वारा उच्च स्तरीय जनसंख्या विज्ञानं संस्थान मुंबई विश्विद्यालय से एलुमनाई होने के साथ उनके द्वारा एक दशक से अधिक समय से मानवाधिकार क्षेत्र में जन जागरूकता उत्कृष्ट क्षमता संवर्धन कार्यशाला ,राज्य केंद्र सरकार अनुनादित कल्याणकारी योजना को डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन द्वारा आम जन तक पहुंच को सुगम बनाना, सोशल जस्टिस युथ एम्पावरमेंट के क्षेत्र में अग्रणी कार्य करना असंख्य युवाओ हेतु राष्ट्रिय स्तर पर एक गौरव का विषय है।

साथ ही गाँधी अपनी कलम के माध्यम से कोटा शिक्षा नगरी हेतु विशेष कोचिंग स्टूडेंट्स के मध्यस्थ आत्महत्या रोकथाम जागरूकता कार्यक्रम, रिसर्च राइटिंग सोशल लेखन में भी सक्रिय हैं। गाँधी के अभी तक अनेको कॉलम, इंटरव्यूज ,पेपर, विभिन्नमिडियाज,जर्नल, मैगजीन, सोशल वर्ल्ड वाइड प्रकाशित हो चुके है।

गाँधी को पूर्व में यूथ केटेगरी में विभिन्न राष्ट्रिय अंतराष्ट्रीय प्रतिष्ठित कांफ्रेसेज में विशिष्ट सम्मानों से नवाजा जा चूका है और विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी सामाजिक प्रोजेक्ट्स में वे सलाहकार प्रोजेक्ट ऑफिसर के रूप में रह चुके है और उनके कार्यो टीम नेतृत्व को उत्कृष्ट सफलता कार्य की प्रशंसा मिली है।

यह गाँधी की उच्च योग्यता एवं मानवाधिकार सामाजिक सेवा में अतुलनीय विशिष्ट कार्यो को परिलक्षित करता है। गाँधी वर्तमान में ग्लोबल एक्सीलेंसी फोरम नई दिल्ली के यूथ अफेयर्स के नेशनल वाईस प्रेसिडेंट है और वर्ल्ड यूथ आर्गेनाइजेशन इंडिया के एशियाई संयुक्त निदेशक भी है।

गाँधी ने सम्मान के लिए कार्यक्रम स्पॉन्सर्ड भारती युवा वेलफेयर एसोसिएशन एवं भारत न्याय पुरुस्कार टीम, ज्यूरी टीम सपोर्टेड मिनिस्ट्री ऑफ़ सोशल जस्टिस के उच्चाधिकारियों को धन्यवाद ज्ञापित किया एवं अपनी सफलता का श्रेय राजस्थान राज्य के उनके प्रेरणा स्रोत कमिश्नर इन्क्वारी डिपार्टमेंट आईएएस डॉ औम प्रकाश बैरवा, पूर्व ग्रामीण विकास सचिव आईएएस राजीव सिंह ठाकुर, आईएएस डॉ जितेंद्र सोनी, वरिष्ठ आरएएस अधिकारी जुगल किशोर मीणा एवं आईआईपीएस के सभी ऐकडेमिक मेंटर एवं परिवारजनों को दिया।

SHARE