मथुरा-वृंदावन, जगन्नाथ पुरी, द्वारकाधीश मंदिर, इस्कॉन मंदिरों सहित देश भर में जन्माष्टमी के पर्व की धूम

मथुरा-वृंदावन, जगन्नाथ पुरी, द्वारकाधीश मंदिर, इस्कॉन मंदिरों सहित देश भर में जन्माष्टमी के पर्व की धूम मची हुई है। आज पूरे भारत में बड़े उत्साह के साथ जन्माष्टमी का पर्व मनाया जा रहा है। हर तरफ कान्हा की भक्ति में रंगे श्रद्धालु नजर आ रहे हैं। चारों ओर भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव से खुशी का माहौल है।

जन्माष्टमी के अवसर पर सभी मंदिर रंग-बिरंगी लाइट से जगमगा रहे हैं। सभी मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है। मंदिरों में कृष्ण लीला और भजन हो रहे हैं। रात 12 बजे भगवान कृष्ण के जन्म के साथ ही सभी मंदिरों में भगवान कृष्ण और लड्डू गोपाल की विशेष पूजा-अर्चना होगी।

जन्माष्टमी का त्योहार पूरे देश में ही पूरे जोश और उत्साह के साथ मनाया जाता है। लेकिन मथुरा-वृंदावन, जगन्नाथ पुरी, द्वारकाधीश मंदिर और सभी इस्कॉन मंदिरों में जन्माष्टमी के पर्व का विशेष महत्व है। इस कारण यहां इस पर्व की विशेष धूम रहती है। इन स्थानों पर जन्माष्टमी के दौरान भव्य सजावट, भक्तिमय संगीत और विशेष आरतियां की जाती हैं। भक्तजन दूर-दूर से इन मंदिरों में आकर भगवान श्रीकृष्ण के दर्शन करते हैं और उनके जन्म का पर्व मनाते हैं। इन मंदिरों में जन्माष्टमी के दौरान आयोजित होने वाले उत्सवों में हजारों की संख्या में लोग शामिल होते हैं।

वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर में जन्माष्टमी का पर्व बहुत ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। मंदिर में भगवान बांके बिहारी को कई तरह के आभूषण पहनाए गए हैं। मंदिर में भक्त भजन-कीर्तन और अन्य धार्मिक कार्यक्रम कर रहे हैं।

SHARE