सुनीता विलियम्स और विलमोर कम आठ महीने के लिए अंतरिक्ष में फंसे, बिना यात्री खाली लौट आया बोइंग का स्टारलाइनर अंतरिक्षयान

सुनीता विलियम्स और विलमोर आठ महीने के लिए अंतरिक्ष में ही फंस गए हैं। बोइंग का स्टारलाइनर अंतरिक्षयान बिना यात्री लिए खाली वापस लौट आया है। नासा के एक अंतरिक्ष मिशन के तहत भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स और अमेरिका के बैरी बुच विल्मोर 8 दिनों की अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (ISS) की यात्रा पर गए थे। स्पेसक्राफ्ट में तकनीकी खामी के चलते वह आईएसएस में ही फंस गए हैं। अब उनका अंतरिक्षयान स्टारलाइनर भी बिना यात्री के ही वापस धरती पर लौट आया है। सुनीता विलियम्स और बैरी बुच आईएसएस में ही फंसे गए हैं।

सुनीता विलियम्स और विलमोर को जून में ही धरती पर वापस आ जाना था। लेकिन हीलियम लीक और थ्रस्टर में खराबी आने की वजह से उनकी वापसी अब तक नहीं हो पाई है। नासा ने बताया था कि स्टारलाइनर से लौटना दोनों के लिए खतरनाक है। ऐसे में स्टारलाइनर खाली सीटों के साथ ही धरती पर लौट रहा है। बताया जा रहा है कि अब स्पेसएक्स दोनों को फरवरी के आखिरी तक धरती पर वापस लाएगा। ऐसे में आठ दिन का यह मिशन आठ महीने का हो जाएगा।

SHARE