मशहूर पेंटर विन्सेंट वैन गॉग की बनाई गई एक पेंटिंग 269 करोड़ 24 लाख 07 हजार 830 रुपये में बिकी

मशहूर पेंटर विन्सेंट वैन गॉग की बनाई गई एक पेंटिंग 269 करोड़ 24 लाख 07 हजार 830 रुपये में हांगकांग की प्रदर्शनी में बिकी है। यह तस्‍वीर मशहूर पेंटर विन्सेंट वैन गॉग ने बनाई है। पेंटिंग का नाम ‘लेस कैनोट्स अमारेस’ है। कलाकार ने तस्‍वीर में डार्क रियलिज्म से लेकर जीवंत प्रभाव तक के बदलाव को दर्शाया है।

वैन गॉग द्वारा यह पेंटिंग 1887 में बनाई गई थी। तब वो गर्मियों के दौरान पेरिस के बाहरी इलाके में बोटिंग हब के आसपास मौजूद थे। ये पेंटिंग वहां वैन गॉग द्वारा बनाई गई कुल 40 पेंटिंग में से एक है। उन पेंटिंग्स के साथ उन्होंने अपने पुराने यथार्थवादी पेंटिंग बनाने के तरीके को हमेशा के लिए पीछे छोड़ दिया था। जिसक बाद उन्होंने एक जीवंत पैलेट (रंगों को मिलाने वाली प्‍लेट) और ब्रश को अपनाया।

1853 में नीदरलैंड में जन्मे वैन गॉग पश्चिमी कला के सबसे प्रसिद्ध और प्रभावशाली व्यक्तियों में से एक थे। उनकी मृत्‍यु  1890 में हुई थी। हालांकि इससे पहले तक वेा लगभग 2,100 पेंटिाग बना चुके थे, जिनमें लगभग 860 तेल ऑयल पेंटिाग शामिल थी। गुरुवार को क्रिस्टी की हाई-प्रोफाइल नीलामी में 20वीं और 21वीं सदी की 45 अन्य पेंटिाग भी प्रदर्शित की गई।

हॉगकॉग के साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, हाउस ऑफ बॉर्बन टू सिसिली की राजकुमारी कैमिला ने इसे विन्सेंट वैन गॉग के करियर के बहुत ही खास पलों में बनी अविश्वसनीय इतिहास की पेंटिंग करार दिया। उन्होंने कहा कि उन्होंने एशियाई बाजार के “संग्रहकर्ताओं के मजबूत और बढ़ते आधार को भुनाने के लिए अपनी पेंटिंग को बिक्री के लिए चीनी शहर को चुना, जो पश्चिमी कला में तेजी से रुचि रखते हैं।”

SHARE