एग्जिट पोल में हरियाणा में कांग्रेस बना रही है सरकार, मुख्यमंत्री की रेस में दौड़ रहे हैं भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कुमारी शैलजा, रणदीप सिंह सुरजेवाला, दीपेंद्र सिंह हुड्डा और उदयभान 

नई दिल्ली।

एग्जिट पोल में हरियाणा में कांग्रेस बना रही है सरकार, मुख्यमंत्री की रेस में दौड़ रहे हैं भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कुमारी शैलजा, रणदीप सिंह सुरजेवाला, दीपेंद्र सिंह हुड्डा और उदयभान। 8 अक्टूबर को रिजल्ट आने के तक मुख्यमंत्री की रेस चलती रहेगी। रेस में कौन जीतेगा ये निर्णय कांग्रेस हाईकमान करेगा।

हरियाणा विधानसभा चुनाव में शनिवार को 66.96 प्रतिशत से मतदान हुआ था। विधानसभा चुनावों के लिए वोटिंग प्रक्रिया खत्म होने के बाद बाद कई एजेंसियों ने अपना अपना एग्जिट पोल किया है। कई एग्जिट पोल में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलने का अनुमान लगाया गया है, जोकि दस वर्ष के बाद वापसी की उम्मीद दिखा रही है।

वोटों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी, लेकिन एग्जिट पोल के नतीजों से कांग्रेस पार्टी में अभी से मुख्यमंत्री के नाम को लेकर चर्चा तेज हो गई है और कई नाम सामने आ रहे हैं।

2005 से 2014 तक दो बार मुख्यमंत्री रह चुके हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा कांग्रेस के सीएम की रेस में सबसे आगे हैं। यदि कांग्रेस पार्टी को बहुमत मिलता है तो उनके तीसरी बार मुख्यमंत्री बनने का चांस अधिक हैं।

फिलहाल सिरसा से सांसद और गांधी परिवार की करीबी मानी जाने वाली कुमारी शैलजा कांग्रेस की ओर से सीएम पद की दावेदार हो सकती हैं। भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बाद सबसे ज्यादा चर्चा शैलजा के नाम पर ही हो रही है।

77 वर्ष के भूपेंद्र सिंह हुड्डा यदि उम्र की वजह से सीएम की रेस से बाहर हो जाते हैं तो उनके बेटे और रोहतक के सांसद दीपेंद्र हुड्डा मुख्यमंत्री की कुर्सी के लिए मजबूत दावेदार हो सकते हैं।

ए आई सी सी महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला भी सीएम की रेस में दावेदार माने जा रहे हैं। कैथल में शनिवार को वोटिंग के दौरान उन्होंने कहा था कि सीएम बनने की महत्वाकांक्षा रखना गलत नहीं है। फिलहाल वे कांग्रेस से राज्यसभा सांसद और एआईसीसी महासचिव के पद पर हैं।

SHARE