समय से पूर्व जन्म लेने वाले बच्चे के लिए वरदान है एसएनसीयू

जिले के सदर अस्पताल में अवस्थित है एसएनसीयू
निशुल्क इलाज होता है समयपूर्व जन्म लेने वाले नवजात का

 

लखीसराय-

जब एक मां एक स्वस्थ्य नवजात को जन्म देती है तो जन्म देने वाली माँ के साथ पूरा परिवार खुशियाँ मनाता है .पर जब कोई नवजात समय से पूर्व जन्म लेता है तो उस माँ के साथ पूरा परिवार इस सोच में पर जाता है की कैसे अपने नौनिहाल को स्वस्थ्य जीवन प्रदान करें .ताकि ये नवजात उनके अरमान को पूरा करने वाला सहारा बन सके .
ऐसे ही बच्चे को नया जीवन देने के लिए राज्य के हर जिला अस्पताल एवं उप -जिला अस्पताल में की स्थापना की गई है . इस बात की जानकारी देते हुए सिविल -सर्जन डॉ बीपी सिन्हा कहते है की इस वार्ड में नवजात का निःशुल्क इलाज किया जाता है .
इस इकाई में प्रमुख सर्जरी एवं वेंटिलेशन को छोड़कर समय से पूर्व जन्म लेने वाले नवजात के लिए सभी तरह के इलाज किये जाते हैं .

डॉ सिन्हा ने बताया की एसनसीयू में प्रशिक्षित डॉक्टरों, स्टाफ नर्सों द्वारा नवजात का 24 घंटे देख -भाल किया जाता है .इस इकाई की स्थापना का एक मात्र उदेश्य ही है की शिशु मृत्यु दर को कम किया जा सके . इसलिए मै जिले के सभी धात्री एवं समय -पूर्व जन्म लेने वाली मताओं से कहना चाहूँगा की अगर उनका बच्चा समय -पूर्व जन्म लेता है तो वो अपने जिला स्थित एसनसीयू (सिक न्यू बार्न केयर यूनिट) में जरुर भर्ती करवायें ताकि उनके बच्चे का हर संभव इलाज कर नयी जीवन देने की हर कोशिश की जाय.
– जन्म से लेकर 28 दिनों तक के नवजात शिशु को उपलब्ध कराई जाती है एसएनसीयू की सुविधा :
एसएनसीयू में जन्म से लेकर 28 दिनों तक के ऐसे नवजात को भर्ती किया जाता है, जो बर्थ-एस्फिक्सिया, प्री-म्यच्योरिटी (समय से पूर्व जन्म लेने वाले नवजात), न्यू नेटल जॉन्डिस एवं सेपसिस परेशानी से पीड़ित रहते हैं . ऐसे बच्चों को दवाई से लेकर समुचित इलाज की पूरी तरह मुफ्त सुविधा यहाँ उपलब्ध कराई जाती है .

SHARE