मेरा वचन है भारत मां को तेरा शीश नहीं झुकने दूंगा : पीएम मोदी

सौगंध मुझे इस मिट्टी की, मैं देश नहीं मिटने दूंगा।
मैं देश नहीं रुकने दूंगा, मैं देश नहीं झुकने दूंगा।।
मेरा वचन है भारत मां को तेरा शीश नहीं झुकने दूंगा।
सौगंध मुझे इस मिट्टी की मैं देश नहीं मिटने दूंगा : पीएम मोदी

आज प्रातः   12 दिन बाद 12 विमानों से 12 ठिकानों पर लगभग 12 हज़ार किलो बारूद।
 

नई दिल्ली: आज प्रातः   12 दिन बाद 12 विमानों से 12 ठिकानों पर 12 हज़ार किलो बारूद से  भारतीय वायुसेना ने  पाक अधिकृत कश्मीर में घुसकर जैश के आतंकी हमलों पर न सिर्फ कार्रवाई की है वरन  उन्हे पूरी तरह से समाप्त कर दिया है। 26 /11 की याद ताज़ा करते हुए 26 फरवरी ठीक सुबह ठीक 11.30 हुई विदेश मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस को विदेश सचिव विजय गोखले ने संबोधित किया। जिसमें उन्होने भारतीय वायुसेना की इस कार्रवाई की पुष्टि की। उन्होने बताया कि जैश इस तरह के और आतंकी हमले की प्लानिंग में था इसकी जानकारी गुप्तचर विभाग से मिली थी जिसके चलते ये स्ट्राइक अत्यंत आवश्यक थी।

पहाड़ी क्षेत्रों और जंगलों में की कार्रवाई – विदेश सचिव

विदेश सचिव ने जानकारी दी कि  पाक अधिकृत कश्मीर के आम लोगों को किसी तरह का कोई नुकसान ना पहुंचाते हुए पहाड़ी इलाकों और जंगलों में इस कार्रवाई को किया गया है।

मसूद अज़हर का साला चलता था ये कैंप जहां कार्रवाई हुई – विदेश सचिव

इस हमले में मसूद अज़हर तो बच गया है लेकिन बताया गया है कि उसके साले युसूफ अज़हर को इसमें निशाना बनाया गया है। हालांकि अभी उसकी मौत की पुष्टि नहीं की गई है। अधिक जानकारी जुटाई जा रही है।

आपको बता दें कि भारत ने पुलवामा में कायराना हमले के बाद आतंकिस्तान पर बड़ी कार्यवाही हुई है। भारतीय वायु सेना ने आज सुबह 3.30 बजे पाक अधिकृत कश्मीर में घुसकर आतंकियों के अड्‌डे तबाह कर दिए हैं। सूत्रों की मानें तो भारतीय वायुसेना ने नियंत्रण रेखा पार कर  पाक अधिकृत कश्मीर में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के कई ठिकानों को नष्ट कर दिया है। बताया जा रहा है कि बालाकोट, चकोटी, मुज्जफराबाद में ये एयर स्ट्राइक की गई है जिसमें 12 मिराज लड़ाकू विमानों का प्रयोग किया गया है। मिराज के द्वारा लगभग 1 हज़ार किलो बम आतंकी अड्‌डों पर गिराए गए हैं। सूचना मिली है कि इस हमले में 300 से अधिक आतंकी मारे गए हैं। इस हमले के बाद अब भारतीय वायुसेना ने अपनी पूरी विंग को हाई अलर्ट पर कर दिया है ताकि पाकिस्तान की ओर से किसी भी तरह के हमले का उत्तर तुरंत दिया जा सके।

सीसीएस की बैठक पीएम आवास पर हुई 

पीएम आवास  7, लोक कल्याण मार्ग पर सीसीएस की बैठक हुई जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, वित्त मंत्री अरूण जेटली, एनएसए चीफ अजीत डोभाल, गृह मंत्री राजनाथ सिंह मौजूद रहे।

कई देशों के राजदूतों को दी गई एयर स्ट्राइक की जानकारी

विदेश सचिव विजय गोखले ने यूएसए, यूके, रूस, आस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, टर्की समेत कई देशों को भारत की ओर से की गई एयर स्ट्राइक की जानकारी दी है।

लता मंगेशकर ने भी किया ट्वीट

लता मंगेशकर ने भी ट्वीट कर कहा है -जय हिंद जय हिंद की सेना।

इस ऑपरेशन में मारे गए जैश के कमांडर, आतंकी, ट्रैनर
विदेश सचिव विजय गोखले ने जानकारी दी कि वायुसेना की इस कार्रवाई में जैश ए मोहम्मद के  कमांडर, आतंकी, ट्रेनर सब ढेर हो गए हैं। बालाकोट में इस कैंप को जैश ए मोहम्मद का चीफ मसूद अज़हर का साला युसूफ अज़हर चला रहा था।

पीएम ने राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति को दी कार्रवाई की जानकारी

जानकारी मिली है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति को भारतीय वायुसेना की इस कार्रवाई के बारे में जानकारी दी है।

इस्लामाबाद में भी बुलाई गई इमरजेंसी मीटिंग

इधर भारतीय वायुसेना के पाक अधिकृत कश्मीर में अटैक से पाकिस्तान में हलचल है। विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इस्लामाबाद में इमरजेंसी मीटिंग बुलाई। वही पाक ने OIC में भारत को बर्खास्त करने की भी मांग की है।

भारत की इस कार्रवाई से आतंकिस्तान पाकिस्तान में हड़कंप है। आज पाक संसद में इमरान खान मुर्दाबाद के साथ-साथ Shame-Shame के नारे भी लगे हैं।

 

SHARE