आज फुलेरा दूज ही है असली विश्व महिला दिवस।

आज फुलेरा दूज ही है असली विश्व महिला दिवस।   

नई दिल्ली : तरंग सवाददाता: आज भारत सहित पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है। ऐसे में सर्च इंजन गूगल ने भी महिलाओं के सम्मान में एक बहुत ही आकर्षक डूडल बनाया है। स्लाइड फॉर्म में बनाए इस गूगल डूडल में विश्व की 14 सफलतम महिलाओं के बारे में और उनकी विशेष उपलब्धियों के बारे में बताया गया है। इनमें विशेषता ये है कि इन 14 सफलतम महिलाओं में एक भारतीय महिला मैरी कॉम का भी नाम शामिल है।

प्रतिवर्ष 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। आज गूगल के द्वारा बनाए गए डूडल में 14 महिलाओं की उपलब्धियों और उनके नाम के साथ  प्रेरणादायक कोट्स भी लिखे हुए हैं। इस डूडल की खास बात ये है कि इसमें हर किसी के लिए अलग-अलग भाषा का प्रयोग किया गया है।

 

भारत के लिए भी बड़ी गर्व की बात

इसमें भारत के लिए भी बड़ी गर्व की बात है क्योंकि भारतीय मुक्केबाज मैरी कॉम का नाम भी गूगल ने शामिल किया है। इस डूडल को सोशल मीडिया पर शेयर करने का भी ऑप्शन दिया गया है।

डूडल स्‍लाइड को क्लिक करते ही आपको विश्व की अलग-अलग भाषाओं में कोट्स दिखने लगेंगे। इनमें भारतीय मुक्‍केबाज मैरी कॉम का भी नाम शामिल है। मैरी कॉम ने लिखा है, ‘यह मत कहिए कि आप कमजोर हैं क्‍योंकि आप एक महिला हैं।’ इन प्रेरणादायक कोट्स को दुनियाभर की प्रतिभाशाली महिलाओं के एक समूह द्वारा डिजाइन किया गया है। 


फुलेरा दूज के आस पास  ही मनाया जाता है महिला दिवस 

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य महिलाओं की समानता और उनके अधिकार के लिए आवाज उठाना है। ये महिलाओं के भारतीय त्यौहार फुलेरा दूज के आस पास  ही मनाया जाता है महिला दिवस इस दिन विश्वभर की उन महिलाओं को याद किया जाता है जिन्होंने समाज, देश के विकास और कल्याण में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। कहा भी जाता है कि नारी ईश्वर की विशिष्ट रचना है, नारी से ही सृष्टि है और नारी से ही विश्व जगत है।

महिला दिवस लगभग सभी विकसित, विकासशील देशों में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र ने 1975 में 8 मार्च के दिन को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के रुप में घोषित किया था। प्रतिवर्ष यूएन महिला दिवस के लिए एक थीम डिसाइड करती है और इस साल की थीम है अच्छे के लिए संतुलन (बैलेंस फॉर बैटर)।

SHARE