अहमदनगर अब से अहिल्यादेवी होल्कर नगर नाम से जाना जाएगा

अहमदनगर अब से अहिल्यादेवी होल्कर नगर नाम से जाना जाएगा। अहिल्यादेवी होल्कर (अहिल्याबाई होल्कर, मालवा राज्य की रानी) के जन्मस्थान अहमदनगर के चौंडी में अहिल्याबाई होल्कर की 298 वीं जयंती से जुड़ी सभा को संबोधित करते हुए सीएम शिंदे ने यह ऐलान किया। इस कार्यक्रम में सीएम एकनाथ शिंदे के साथ उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद थे। सभा को संबोधित करते हुए देवेंद्र फडणवीस ने अहमदनगर जिले का नाम ‘अहिल्यादेवी होल्कर नगर’ करने की इच्छा जताई।

सीएम एकनाथ शिंदे सभा को संबोधित करने आए तो उन्होंने कहा कि सबकी इच्छा यही है। इस इच्छा का सम्मान करते हुए राज्य सरकार ने यह फैसला किया है कि अहमदनगर का नाम बदलकर ‘अहिल्यादेवी होल्कर नगर’ किया जाएगा। इसके अलावा आज महाराष्ट्र सरकार ने एक और फैसला किया।

अहिल्यादेवी का कर्तृत्व हिमालय की तरह विशाल है। इसलिए अहमदनगर को उनका नाम दिया जाएगा। यह फैसला हमारे कार्यकाल में हो रहा है, यह हमारा भाग्य है।

इससे पहले देवेंद्र फडणवीस ने अहमदनगर जिले का नाम अहिल्यानगर करने की अपील करते हुए कहा कि हम छत्रपति शिवाजी महाराज का नाम लेकर आगे बढ़ने वाले लोग हैं। सीएम एकनाथ शिंदे शिवाजी महाराज के दीवाने हैं। वे इस अपील पर जरूर ध्यान देंगे। फडणवीस ने कहा कि अहिल्याबाई नहीं होती तो काशी नहीं दिखाई देती।

SHARE